परिवार के सुख के लिए ध्यान रखें ये बातें

परिवार में सुख बना रहे, इसके लिए सभी सदस्यों को ये 3 बातें ध्यान रखना चाहिए...
1. व्यक्तिगत सुख से पहले परिवार के हितों का ध्यान रखें।
2. एक-दूसरे पर अपनी पसंद ना थोपें।
3. घर में अनुशासन रहना चाहिए, बंधन नहीं।
अक्सर परिवार के सदस्य एक-दूसरे पर अपनी पसंद को थोपना चाहते हैं। बड़े अपने सारे काम, सारी सोच, सारे नियम कायदे छोटों पर थोप देते हैं। पत्नी, पति की पसंद से जीती हैं। बच्चे मां-बाप के अधीन हो जाते हैं। परिवार में अनुशासन ठीक है, लेकिन वह अनुशासन बंधन बन जाए तो मन के रिश्ते टूटने लगते हैं। परिवार की खुशहाली के लिए इन बातों से बचना चाहिए।

परिवार की मर्यादा कैसे बनाए रखें, सीख सकते हैं रघुवंश से

रामायण में लक्ष्मण और शत्रुघ्न दोनों रानी सुमित्रा के पुत्र हैं। लक्ष्मण, शत्रुघ्न से बड़े हैं। लक्ष्मण को श्रीराम की सेवा प्रिय है। वो सोते-जागते हर पल श्रीराम की सेवा में लीन है, लेकिन उनका ही छोटा भाई शत्रुघ्न भरत की परछाई है। शत्रुघ्न का पूरा जीवन भरत की सेवा में गुजरा। लक्ष्मण ने कभी अपनी पसंद शत्रुघ्न पर नहीं थोपी कि तुम भी श्रीराम की ही सेवा में रहो।
जब रघुवंश पर श्रीराम के वनवास का वज्रपात हुआ तो संभव था कि लक्ष्मण क्रोध में शत्रुघ्न को भरत से अलग कर देते, लेकिन ऐसा नहीं हुआ। परिवार की मर्यादा के लिए लक्ष्मण भी उतने ही कटिबद्ध थे जितने श्रीराम। परिवार में निजी हित उतने मायने नहीं रखते, जितने परिवार के हित। जिस दिन हम यह बात समझ लेंगे हमारा परिवार भी सुखी हो जाएगा।